Contact us

New Zealand vs India 1st ODI preview विराट कोहली तोड़ेंगे के सारे रिकॉर्ड
इंडिया बनाम न्यूजीलैंड 23 जनवरी से शुरू होने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया जोर-शोर से तैयारी कर रही है य सीरीज टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड कप से पहले बेहद होने वाली है क्योंकि न्यूजीलैंड की टीम वनडे क्रिकेट में अभी के समय में बेहतरीन टीमों में से मानी जाती है।



                      Team india
और अपने घर पर न्यूजीलैंड की टीम किसी भी टीम को हरा सकते हैं खासकर अगर इंडिया और न्यूजीलैंड की बात करें तो पिछले नया कई सीरीज में काफी रोमांच भरा सीरीज रहा है न्यूजीलैंड की टीम टीम इंडिया काफी अच्छी तरह से टक्कर दे रहे हैं।



तो टीम इंडिया के लिए यह आसान नहीं होगा ऑस्ट्रेलिया की तरह जाकर श्जितना हालांकि टीम इंडिया सुंदर प्रदर्शन कर चुकी है ऑस्ट्रेलिया में लेकिन न्यूजीलैंड की टीम भी पिछले दो वनडे सीरीज में जीत चुकी है पहले पाकिस्तान को फिर श्रीलंका को भी न्यू जीलैंड की टीम ने आसानी से हरा दिया है टीम इंडिया के लिए सीरीज वर्ल्ड कप से पहले बेहद अहम होने वाली है।


टीम इंडिया का प्रदर्शन


टीम इंडिया के खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात करें तो न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की कई खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया है खासकर 2016 17 और 18 19 में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन वह अपने घर पर न्यूजीलैंड में जाकर टीम इंडिया का टेस्ट होना अभी बाकी है।


न्यूजीलैंड की टीम मानी जाती है रणनीति बनाने के मामले में सबसे अव्वल रहती है हालांकि उन टीम में ज्यादा बड़े नाम नहीं है लेकिन अपने रन नीति इसे किसी भी टीम को और कभी भी मात दे सकते हैं।

                       Newzealand

न्यूजीलैंड और इंडिया के बीच हुए सीरीज पर नजर डाले तो 2013 14 में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड का दौरा किया था जहां पांच वनडे मैचों की सीरीज हुई थी उस सीरीज में नियोजन में पूरी तरह से टीम इंडिया को हराया था और  सीरीज जीती थी एक मैच ड्रॉ रहा था।


वही बात करें 2008 9 की टीम इंडिया ने फिर न्यूजीलैंड का दौरा किया था जहां फिर पांच वनडे मैचों की सीरीज थी और वहां पर भी टीम इंडिया बुरी तरीके से हारा था और सीरीज को 31 से न्यूजीलैंड ने जीता यानी न्यूजीलैंड की धरती पर टीम इंडिया को कभी भी वनडे सीरीज जीत नहीं मिली है।

लेकिन उस समय टीम इंडिया आज के मुकाबले कमजोर थी इस समय टीम इंडिया वनडे टीम उस समय के मुकाबले मजबूत है अब टीम इंडिया के पास अभी बहुत से ऐसे खिलाड़ी है जो अपने दम पर मैच दे सकते हैं इसलिए इस बार टीम इंडिया न्यूजीलैंड को न्यूजीलैंड में जाकर हरा सकते हैं।

                           team nz

न्यू जीलैंड की टीम ने 2016 17 में भारतीय दौरा किया था जहां पांच मैचों की वनडे सीरीज थी वह भी टीम इंडिया ने जीती लेकिन वहां पर भी न्यूजीलैंड की टीम ने टीम इंडिया को कड़ी टक्कर दी सीरीज 32 से टीम इंडिया ने नाम किया।


वहीं 2017 18 में तीन मैचों की वनडे सीरीज थी वहां पर भी न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को काफी तककर दी और पहले ही वनडे मैच में टीम ने कहा था टीम इंडिया ने वापसी करते हुए 21 से वनडे सीरीज जीत हासिल की थी टीम इंडिया और टीम इंडिया के फैंस के लिए दोरा बेहद रोमांचक होने वाला है।

विराट कोहली तोडेंगे वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड



इस सीरीज में विराट कोहली कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं जो रिकॉर्ड अभी सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के नाम है इस सीरीज में अगर विराट कोहली सिर्फ 3 रन बनाते ही वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे जो दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज है।

                        virat kohli
न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 23  मैच की 23 पारियों में 1157 रन बनाए हैं 52 की शानदार औसत के साथ और उसमें 6 शतक और 3 अर्धशतक मौजूद है और यह किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक है।


वहीं क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं उन्होंने 42 मैचों की 41 इनिंग में सबसे ज्यादा 1750 रन बनाए हैं और उनका एवरेज है 40 का जहां उन्होंने 5 शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं और उनका का स्ट्राइक रेट है 95  का।


वही अगर विराट कोहली की बात करें तो विराट ने 19 मैच के 19 पारियों में 54 रन बनाए हैं जिनमें उन का एवरेज है 72 का और इस में 5 शतक और 6 अर्धशतक मौजूद है तो अगर विराट सीरीज में कुछ रन बनाते हैं वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे।



वहीं इस लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी सातवें नंबर पर है जिन्होंने 24 मैच की 23 पारियों में  में 840 रन बनाए हैं 49 की शानदार एवरेज के साथ इसमें छह अर्धशतक मौजूद थे इस लिस्ट में रोहित शर्मा शिखर धवन सभी मौजूद है लेकिन टॉपर अभी विराट कोहली और एम एस धोनी मौजूद है।



त न्यूजीलैंड के खिलाफ इन बल्लेबाज अगर अच्छी बल्लेबाजी करते हैं तो अपने लिए एक नया कीर्तिमान स्थापित कर सकते हैं।